Latest

6/recent/ticker-posts

मुंबई में अपना घर खरीदने का सपना सच हुआ, मध्यम आय वर्ग के लिए म्हाडा ने गोरेगांव में घर बनाया - म्हाडा लॉटरी


म्हाडा लॉटरी 2023: 


हर कोई मुंबई, पुणे में अपना घर चाहता है लेकिन कई लोगों के लिए यह संभव नहीं हो पाता है। इसके लिए राज्य सरकार म्हाडा के तहत आम लोगों को घर उपलब्ध कराने की योजना लागू कर रही है। अगर आप म्हाडा में घर खरीदना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि पहले चरण में म्हाडा के मुंबई बोर्ड द्वारा गोरेगांव (मुंबई में 2 बीएचके फ्लैट) में मध्यम वर्ग के लिए 227 घर और उच्च वर्ग के लिए 105 घर तैयार किए जा रहे हैं और पहली बार 27 घर बनाने का प्रस्ताव है -35 मंजिला इमारत के साथ कोर्ट कर्मचारियों के लिए एक मंजिला इमारत। साथ ही 35 मंजिला इमारत में मध्यम वर्ग के लिए 227 घर होंगे।


Mumbai Mhada Goregaon Lottery 2023



साथ ही, चार 35 मंजिला इमारतों का प्रस्ताव किया गया है और एक निजी परियोजना के रूप में, म्हाडा पहली बार स्विमिंग पूल, जिम, गार्डन जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा। इस बीच, बोर्ड ने प्लॉट ए पर तीन 35 मंजिला इमारतों को छोड़कर ब्लॉक ए और बी में 4 हजार 600 के बजाय 3 हजार 15 घरों पर काम शुरू कर दिया है। इनमें से 2 हजार 683 आवास मार्च माह में पूर्ण हो गये हैं। इनमें से 2 हजार 605 मकान पिछले ड्रा में शामिल किए गए थे।


पिछले महीने, 1,45,849 लोगों ने 4,082 घरों के लिए मुंबई बोर्ड के साथ पंजीकरण कराया था। लेकिन 4 हजार लोगों के घर का सपना पूरा हुआ. इसलिए, ऐसी संभावना है कि म्हाडा आगामी मुंबई डिवीजन ड्रा में अधिक घर देगी। सरकार ने मुंबईवासियों को किफायती आवास उपलब्ध कराने के लिए पहाड़ी गोरेगांव, बांगुर नगर और गोरेगांव पश्चिम में म्हाडा को 25 एकड़ जमीन आवंटित की है। इसमें से 18 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्य कराया जाएगा। म्हाडा इस 18 एकड़ जमीन पर 5 हजार घर बना रही है। म्हाडा के इन 5 हजार घरों में से अब तक सिर्फ 2 हजार घर ही पूरे हो पाए हैं। कुछ दिन पहले घोषित लॉटरी में इन मकानों को शामिल किया गया है. लोगों के अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए म्हाडा को पूरी 25 एकड़ जमीन पर निर्माण करने की जरूरत है।


इस बीच इन मकानों की प्रगति को देखते हुए दिसंबर में निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है। यदि ऐसा होता है, तो अनुमान है कि म्हाडा अगले साल जनवरी में लॉटरी निकाल सकती है।

Post a Comment

0 Comments