Latest

6/recent/ticker-posts

आधार कार्ड नाम परिवर्तन: शादी के बाद आधार कार्ड पर नाम बदलें? जानिए पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड नाम परिवर्तन: शादी के बाद आधार कार्ड पर नाम बदलें? जानिए पूरी प्रक्रिया 




आधार कार्ड नाम परिवर्तन: यदि आप शादी के बाद ही आधार कार्ड पर अपना नाम बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक आधिकारिक नाम परिवर्तन प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा, निश्चित रूप से आपका विवाह प्रमाणपत्र बहुत महत्वपूर्ण है। 


कई लोग शादी के बाद आधिकारिक दस्तावेजों पर अपना नाम बदलना चाहते हैं। इसलिएआधार कार्ड पर(आधार कार्ड) विवाह को वैध बनाने में मदद के लिए कानूनी नाम परिवर्तन एक महत्वपूर्ण कदम है। लेकिन कई लोगों को ये प्रक्रिया बहुत थकाऊ लगती है. लेकिन तुलनात्मक रूप से यह प्रक्रिया बहुत सरल है. तो अगर आप इस पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे तो आपको यह प्रक्रिया बहुत आसान लगेगी। आइए विस्तार से जानते हैं कि यह पूरी प्रक्रिया कैसी है। 


वैध नाम बदलना

आधार कार्ड पर नाम बदलने के लिए केंद्र पर जाने से पहले व्यक्ति को आधिकारिक रिकॉर्ड में अपना नाम अपडेट कराना होगा। इससे उन्हें नाम परिवर्तन प्रमाणपत्र सुरक्षित करने में मदद मिलेगी जिसे कानूनी रूप से अनुमोदित किया जाएगा


आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ

अगला कदम आधार नामांकन केंद्र पर जाना और अपना नाम परिवर्तन प्रमाणपत्र, विवाह प्रमाणपत्र, मूल आधार कार्ड, अन्य पहचान दस्तावेजों सहित सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करना है। ये दस्तावेज़ आपको आधार केंद्र द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे और आपको इन्हें आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा। 


आवेदन जमा करना और बायोमेट्रिक सत्यापन

इसके बाद आप भरे हुए आवेदन को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार केंद्र में जमा कर दें। वहां, आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपकी उंगलियों के निशान और आंखों के स्कैन जैसे बायोमेट्रिक सत्यापन से गुजरना होगा। इसके बाद आपका अपडेट रिक्वेस्ट स्वीकार कर लिया जाता है. 


आवेदन और सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) होगा। इस पर्ची को अपने पास सुरक्षित रखें। आप इसका उपयोग अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए भी कर सकते हैं। परिवर्तन करने की पूरी प्रक्रिया में आपको 50 रुपये का खर्च आएगा।



आप सरकार से मेल द्वारा आधार की लेमिनेटेड प्रति प्राप्त करने या परिवर्तन करने के बाद दस्तावेज़ को उसके डिजिटल रूप में डाउनलोड करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह आसान तरीका आपको आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने में मदद कर सकता है। इसी तरह आप बिना किसी परेशानी के अपना नाम भी बदल सकेंगे। 

Post a Comment

0 Comments