Latest

6/recent/ticker-posts

मुंबईकरों के लिए अच्छी खबर! गोरेगांव, पहाड़ी में एक रणनीतिक स्थान पर म्हाडा के 800 और घर - म्हाडा लॉटरी


मुंबई : म्हाडा (म्हाडा लॉटरी 2023) के मुंबई बोर्ड द्वारा गोरेगांव, पहाड़ी में एक रणनीतिक स्थान पर लगभग 800 नए घरों (मुंबई में 2 बीएचके फ्लैट) का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा। इन मकानों (mumbai 2 bhk flat) का काम पिछले तीन-चार साल से हाई कोर्ट के स्टे के कारण रुका हुआ था। हालांकि.


अब जब कोर्ट ने रोक हटा दी है तो इन मकानों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. तदनुसार, उच्च न्यायालय के कर्मचारियों के लिए लगभग 200 घर और आम जनता के लिए मध्यम और उच्च वर्ग के लिए लगभग 600 घर बनाए जाएंगे।



मुंबई के पहाड़ी गोरेगांव में इतने बड़े भूखंड के मालिकाना हक का विवाद 25 साल तक मुकदमे में चला। आख़िरकार नतीजा म्हाडा के पक्ष में रहा. इसके बाद म्हाडा ने प्लॉट पर कब्जा कर लिया। प्लॉट ए और बी नामक दो भूखंडों पर 7,500 घरों के निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू हो गया है।


ठेकेदार शिर्के कंपनी के माध्यम से लगभग 4,000 घरों पर काम शुरू किया गया था। इनमें से प्रधानमंत्री आवास योजना में 1,947 और अल्पसंख्यक समूह में 736 आवास पूर्ण हो चुके हैं। इन घरों की रिलीज एक महीने पहले 14 अगस्त को हुई है. इन घरों को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. फिलहाल इन मकानों पर कब्जा देने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, इस प्रोजेक्ट में प्लॉट बी पर 35 मंजिला बिल्डिंग का काम अभी चल रहा है। इस इमारत में ऊपरी और मध्यम समूह के लिए 332 घर बनाए जा रहे हैं और ये घर 2025 में पूरे हो जाएंगे।


पहले चरण में इन 4,000 घरों पर काम शुरू होने के कुछ दिनों के भीतर, लगभग 800 घरों को निलंबित कर दिया गया था। प्लॉट ए पर 2769.79 वर्ग मीटर जमीन कलेक्टर के नाम थी। हाईकोर्ट कर्मचारियों के आवासों का आरक्षण कराया गया। तदनुसार, इस साइट पर 50 प्रतिशत घर लॉटरी के आधार पर उच्च न्यायालय के कर्मचारियों को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। शेष 50 प्रतिशत घर म्हाडा लॉटरी के लिए उपलब्ध होंगे। लेकिन कोर्ट कर्मचारी संघ ने इस पर आपत्ति जताई. वहीं, जमीन के मालिकाना हक को लेकर म्हाडा ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।


ठेकेदार की नियुक्ति स्थायी | 2 बीएचके फ्लैट मुंबई
लेकिन अब पिछले हफ्ते कोर्ट ने ये रोक हटा दी है. 2,769.75 वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर 100 फीसदी मकान कोर्ट कर्मचारियों के लिए देने का फैसला किया गया है. बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि कोर्ट के इस आदेश से 200 आवास समेत 600 आवासों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. इसलिए अब इन मकानों का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा और कोर्ट ने ठेकेदार के तौर पर शिर्के कंपनी की नियुक्ति बरकरार रखी है.


पांच सितारा सुविधाएं | मुंबई में आलीशान फ्लैट
कोर्ट कर्मचारी संघ के कुल 398 सदस्यों के साथ, यहां लगभग 200 घरों का निर्माण किया जा सकता है। इसलिए संभावना है कि इन सदस्यों को लॉटरी के जरिए मकान बांटे जाएंगे. इसलिए इन घरों को म्हाडा की लॉटरी मूल्य की प्रचलित नीति के अनुसार वितरित किया जाएगा। वहीं, बोर्ड का इरादा निजी डेवलपर्स से आम जनता के लिए ऊपरी और मध्य समूह में 600 घरों की परियोजना को ध्वस्त करने का है।

Post a Comment

0 Comments