Latest

6/recent/ticker-posts

Mhada Lottery की पूरी जानकारी | Mhada Lottery मुंबई गोरेगांव जानकारी 2023 Mhada Lottery Goregaon Mumbai Form Filling

Mhada Lottery की पूरी जानकारी | Mhada Lottery मुंबई गोरेगांव जानकारी 2023

Introduction

• MHADA Lottery 2023 Full Update 
• How To Apply For MHADA Lottery 2023?
Registration Fees For The 2023 MHADA Lottery
• MHADA Lottery Scheme 2023 Online Application
• MHADA Lottery Scheme 2023 Eligibility Criteria
• What Areas Are Covered By MHADA?
• Documents Required For MHADA lottery 2023
• Income Classification Of MHADA Lottery 2023
• How To Check The MHADA Housing Lottery Results?
• How To Check The Refund Status In The MHADA lottery 2023?
• The MHADA Lottery Refund Policy

दोस्तों अगर आप भी म्हाडा लॉटरी का फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त होगी इस आर्टिकल में हम आपको बहुत सारी चीजें बताएंगे जो चीजें आपको पता होना चाहिए कि म्हाडा लॉटरी का फॉर्म किस तरह भरा जाता है उसके लिए आवेदन करने की क्या-क्या तरीके होते हैं उसके लिए दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे और भी बहुत सारी जानकारियां हैं जो आपको पता होनी चाहिए आज हम कुछ बताने वाले हैं आपको जैसे वन गाने डिस्ट्रिक्ट बदलापुर में बाढ़ आने वाली 2020 के लिए आफत में लॉटरी का अनाउंसमेंट किया है जहां पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप आपको म्हाडा लॉटरी में मिल जाएगा प्रधानमंत्री आवास योजना का भी Facility आपको देखने मिल जाएगी।


Mhada लॉटरी के लिए किस तरह अप्लाई करें

Mhada lottery के लिए आपको इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद आपको पुणे का लॉटरी भरना चालू है आप हो फॉर्म देख सकते हैं कि म्हाडा लॉटरी का फॉर्म किस तरह भरे पुणे लॉटरी का रजिस्ट्रेशन 5 जनवरी 2023 से शुरू हो चुका है अगर आपने एक बार रजिस्ट्रेशन कर लिया तो आप महाडा लॉटरी का कोई भी फॉर्म भर सकते हो इसीलिए आपसे निवेदन है अगर आप भी महारा लॉटरी का फॉर्म भरना चाहते हो तो सबसे पहला रजिस्ट्रेशन करवा ले अगर आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो जब भी दूसरा फॉर्म निकलेगा आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो।

म्हाडा लॉटरी स्कीम 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

आपको महाडा लॉटरी स्कीम में अप्लाई करने के लिए फॉर्म भरने के लिए इनके ऑफिशल वेबसाइट पर पूरी जानकारी मिल जाएगी जहां पर इनके वेबसाइट पर आने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिख जाएगा।

आपकी जानकारी भरके आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हो जानकारी में आपको आपका नाम जन्म तारीख और की जानकारी देकर सबमिशन कर सकते हो।

उसके बाद आपको कुछ जानकारी और भी देनी होगी जैसे आपका शहर कौन सा है आप कहां रहते हो आपका इनकम ग्रुप क्या है ऐसी भी जानकारी आपको देनी होगी कि आप साल का कितना पैसा कमा लेते हो।

उसके बाद फिर से आपको एक बार आप की जानकारी सही से भरी हुई है या नहीं जैसे आपका नाम आपका जन्म तारीख आपका ईमेल एड्रेस आपका बैंक अकाउंट नंबर और आप किधर काम करते हो या आप किस तरह पैसा कमाते हो यह सब जानकारी आपको भर देनी है और उसको एक बार फिर से चेक कर लेना है।

सब जानकारी भरने के बाद और चेक करने के बाद आपको जो भी दस्तावेज लगेंगे उसको जेपीजी जेपीजी फॉर्मेट में अपलोड कर देना है।

आपको जब सब डाक्यूमेंट्स आप अपलोड कर दोगे अपलोड करने के बाद आपको उसको वेरीफाई करवा लेना है वेरीफाई होने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट करना है जैसे जो भी एप्लीकेशन फीस होगा डिपॉजिट अमाउंट होगा उसका आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा ऑनलाइन पेमेंट आफ डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड यूपीआई एनईएफटी आइएमपीएस और आरटीजीएस के माध्यम से चल सकते हो।


सब जानकारी भरने के बाद दस्तावेज अपलोड करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद जब सबमिट हो जाता है तब आपको एक रिसिप्ट प्राप्त होगी और इफेक्ट आपको है रिकॉर्ड के लिए संभाल के रखना है।

Mhada lottery scheme 2023 कि Eligibility क्या होगी ? 


Mhada लॉटरी में अप्लाई करने के लिए कुछ तो एलिजिबिलिटी होती है मतलब अगर वह सब पात्रता आपके पास है तब आप महाडा लॉटरी का फॉर्म भरने के लिए पात्र हो अगर वह दस्तावेज आपके पास नहीं होंगे तब आप महाडा लॉटरी का फॉर्म भरने के लिए पात्र नहीं होंगे अब जान लेते हैं पात्रता किस चीजों पर निर्भर करती है।

अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो आप महाडा लॉटरी का फॉर्म भर सकते हो।

अगर आप महाराष्ट्र राज्य में गए 15 सालों से रह रहे हो तब आप महाराष्ट्र में महाडा लॉटरी फॉर्म भरने के लिए पात्र हो उसके लिए आपके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आपके पास पैन कार्ड नंबर होना चाहिए जिससे परमानेंट अकाउंट नंबर कहा जाता है।

आपके परिवार में किसी के पास रजिस्टर प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए जैसे आपके माता-पिता के नाम पर आपके पति या पत्नी के नाम पर या आपके बच्चों के नाम पर रजिस्टर घर नहीं होना चाहिए।


Mhada Lottery किस किस जिले में है ?

जैसे दोस्तों आपको पता होगा महाडा एक छतरी के जैसे ऑर्गेनाइजेशन है जो 7 रीजनल हाउसिंग बोर्ड को कवर करता है जिसमें आपको मुंबई कोकन पुणे नाशिक नागपुर अमरावती और औरंगाबाद जैसे दो स्पेशल बोर्ड को कवर करता है जिसमें द मुंबई बिल्डिंग रिपेयर एंड रिकंस्ट्रक्शन बोर्ड भी आता है इस तरह के बोर्ड आपको देखने मिल जाएंगे और भी बोर्ड है जैसे ग्रेटर मुंबई एरिया और मुंबई स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड।

भारत की तरफ से 3 लोकल एरिया प्लैनिंग अथॉरिटी को भी बनाया गया है इसमें से बृहन्मुंबई मुंसिपल कॉरपोरेशन चंद्रपुर सोलापुर और धारावी के हैं।


इनकम ग्रुप पात्रता क्या होती है ? Income Classification of MHADA Lottery 2023

अगर आप भी म्हाडा लॉटरी का फॉर्म भरना चाहते हो उसके लिए आपको इनकम ग्रुप की पात्रता होती है और कुछ कैटेगरी भी होती है जो Mhada के तरफ से बनाई गई है अब हम जाने वाले हैं क्या कैटेगरी होगा इनकम ग्रुप का।

म्हाडा लॉटरी की जो पहले कैटेगरी है वह है इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन ईडब्ल्यूएस ईडब्ल्यूएस एप्लीकेंट में अगर आपकी कमाई साल का 4.50 लाख है तो आप महाडा लॉटरी के लिए एलिजिबल है।

अगर आप मुंबई पुणे नागपुर ऐसे शहर में रहते हैं तो आपका सालाना इनकम 600000 से कम है तो आप ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आते हैं।

जो लोगों का सालाना कमाई 9 लाख से कम है तो वह एलआईजी कैटेगरी में आते हैं लोअर इनकम ग्रुप में।

जो भी साल का 1200000 कमाता है वह मिडल इनकम ग्रुप में आते हैं एमआईजी ग्रुप कहा जाता है अगर आप का सालाना इनकम 12 लाख है तो आप महाडा के m.i.g. कैटेगरी में आते हो और इस कैटेगरी में पूरे महाराष्ट्र में कहीं भी फॉर्म भर सकते हो।

जो भी साल का 12 लाख से ज्यादा कमाते हैं उन लोगों को HIG डाला जाता है हायर इनकम ग्रुप इस इनकम ग्रुप में आप तब आते हो जब आपका साल का कमाई 12 लाख से ज्यादा होता है आप इस कैटेगरी में महाराष्ट्र में कहीं भी Mhada का फॉर्म भर सकते हो।

महाडा लॉटरी फॉर्म भरने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगते हैं ?
nnnnnnnnnnnnnnnnnnnnnnnn

दोस्तों जैसे आपको पता होगा किसी भी फॉर्म को भरने के लिए कुछ दस्तावेज लगते हैं अगर आपके पास दस्तावेज रहोगे तो लॉटरी का फॉर्म नहीं भर पाओगे इसीलिए महारानी भी फॉर्म भरने के लिए कुछ दस्तावेज बताए हैं जैसे नीचे देख लेते हैं।

• आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
• आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
• आपके पास डोमेसाइल होना चाहिए जो यह साबित करें कि आप 15 साल से महाराष्ट्र राज्य में रह रहे हो।
• आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होगा तो भी आप का आईडी प्रूफ माना जाएगा।
• आपके पास आपका जन्मपत्रिका होना चाहिए।
• मोबाइल नंबर ईमेल आईडी
• इनकम स्टेटमेंट इनकम प्रोफ
• कैंसल चैक

अगर आपके पास इतनी दस्तावेज हैं तब आप बड़े आसानी से महाडा लॉटरी का फॉर्म भर सकते हो।

Mhada Lottery का रिजल्ट किस तरह चेक करें।

म्हाडा लॉटरी का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको महाडा लॉटरी के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है जहां पर आपको लॉटरीरिजल्ट का ऑप्शन दिख जाएगा आपको उसके बाद आपको नया पेज दिखेगा जिसमें आपको ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आपने ऑप्शन बेबी क्लिक करोगे आपको प्लान कोड और कैटेगरी का ऑप्शन आएगा वह दोनों ऑप्शन सेलेक्ट करके आप आपका नाम लॉटरी के रिजल्ट में चेक कर सकते हो। 

म्हाडा लॉटरी के क्या फायदा है।

दोस्तों जैसे आप सभी को पता होगा महाराष्ट्र या मुंबई जैसे शहर में घर लेना कितना मुश्किल हो चुका है क्योंकि घरों की कीमत बहुत ज्यादा ही बढ़ चुकी है और कीमत कितनी है कि आम आदमी घर बड़े मुश्किल से ले सकता है इसीलिए महाडा संस्था की तरफ से घर एक कम कीमत में दी जाती है अगर किसी जगह का और फ्लैट की कीमत 15 लाख होगी तो वह घर आपको म्हारा के तरफ से 8 लाख में ही मिलेगा।

FAQs

1. मुंबई में Mhada लॉटरी कब निकलेगी ?

अगर आप भी महान लॉटरी मुंबई गोरेगांव या मुंबई के किसी अदर रीजन के लिए इंतजार कर रहे हैं वहां लॉटरी कब निकलेगा तो महाडा लॉटरी आपको मार्च 2023 में देखने मिल सकता है।

2. Mhada lottery का घर कैसे पा सकते हैं ?

महाडा लॉटरी का जब भी फॉर्म निकलेगा तब आपको फॉर्म भर रहा होगा फॉर्म में अगर आपका नाम आता है लॉटरी निकलने के बाद तब आपको आपका दस्तावेज दिखाकर आपको घर मिलेगा।

3. म्हाडा लॉटरी का घर खरीदने का क्या फायदा है ?

अगर आप भी महाडा लॉटरी का घर खरीदना चाहते हैं तो आपको उसमें बहुत ही फायदा देखने मिलेगा पहली बार घर आपको एक कम कीमत पर मिलेगी और एक भरोसेमंद सौदा होगा जिसमें आपका पैसा डूबने का टेंशन नहीं होगा और उसका पेपर वर्क एकदम ठीक होगा।

4. म्हाडा का घर लेने के लिए कितना पैसा भरना पड़ेगा?

भाड़ा का घर लेने के लिए आपको ज्यादा पैसा नहीं पता होगा पहले फॉर्म भरने के लिए आपको ₹590 लगेगा उसके बाद डिपॉजिट अमाउंट 5000 से लेकर 10 या 15 हजार तक लग सकता है जो हिसाब से आपके डिग्री और स्कीम पसंद करोगे उसके बाद जो घर की कीमत होगी वह अगर मुंबई जैसे इलाके में आप यह EWS या LIG कैटेगरी में घर लोगे तो आपको 35 से 45 लाख तक का मिलेगा।

5. MHADA लॉटरी के क्या फायदे हैं ?

म्हाडा लॉटरी के बहुत से फायदे हैं जैसे मैंने आपको पहले भी बताया महाडा स्कीम में आपको घर एकदम कम कीमत पर मिलते हैं और उसमें जो भरोसा होता है एकदम भरोसेमंद होता है आपका पैसा नहीं डूबेगा और आपको आपके मन पसंदीदा स्कीम में घर भी मिलेगा जो एक सरकारी स्कीम का फ्लैट या घर होता है।

6. क्या आप म्हाडा लॉटरी का घर भेज सकते हो ?

अगर आपको भी महाडा लॉटरी में घर लगता है तो आप उस घर को कुछ सालों के बाद भेज सकते हो जैसे 5 साल के बाद आप उस घर का ट्रांसफर करवा सकते हो या उस घर को भेज भी सकते हो पर जब से आप ने कर लिया है उसके 5 साल के बाद ही।

Post a Comment

0 Comments