Latest

6/recent/ticker-posts

Pm SVANidhi Yojana Online Registration | Pm SVANidhi Apply Online | पीएम स्वनिधी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | पीएम स्वनिधी आत्मनिर्भर योजना | Pm SVANidhi Yojana Registration Online | SVANidhi Yojana In Hindi Pm SVANidhi Yojana

Pm SVANidhi Yojana Online Registration |  Pm SVANidhi Apply Online | पीएम स्वनिधी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | पीएम स्वनिधी आत्मनिर्भर योजना | Pm SVANidhi Yojana Registration Online | SVANidhi Yojana In Hindi Pm SVANidhi Yojana


दोस्तों आपको पता है करुणा के लंबे समय के लॉक डाउन के बाद पथरी और रेडी वाले जितने भी काम करने वाले थे जितने भी मजदूर थे जो सड़क पर धंधा लगाते थे जितने भी छोटे-छोटे धंधे वाले थे सब का काम बंद हो चुका था बहुत सारे लोग अपने सर पर भाजी फल लेकर जाकर लोगों को बेचा करते थे ऐसे लोगों का धंधा लॉकडाउन के बाद पूरा ठप हो गया था उनके पास पैसे भी नहीं थे खुद का धंधा शुरू करने के लिए उसके बाद प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर वेंडर निधि नाम का एक योजना शुरू किया प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ( PM Svanidhi Yojana ) भी करते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना : जैसे आप सभी लोग जानते हैं कोरूना के कहर से प्रतिदिन बहुत लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कोरोना वायरस का कहर दिन-ब-दिन आता है और जाता है जो पूरी तरह अब भी खत्म नहीं हुआ जिसके वजह से आम जनता और निचले स्तर पर कारोबार में बहुत ही नुकसान हो रहा है कमाई का कोई साधन नहीं है और पैसे आने का कोई आसरा नहीं है यह समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को केंद्र कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया था दौरान पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई है।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के तहत सड़क के किनारे जितने भी छोटे-मोटे धंधे वाले हैं जो काम धंधा करते हैं धंधा देख कर बैठते हैं ऐसे लोगों को ₹10000 का लोन बड़े आसान तरीके से पास किया जाएगा प्रधान स्वनिधि योजना के तहत आवेदन करने वालों की संख्या 5 लाख से ज्यादा पर हो चुकी है अभी तक एक लाख से ज्यादा लोगों को पैसा भी प्राप्त हो चुका है। PM SVANIDHI SCHEME पीएम स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री Svanidhi ( Scheme) योजना अभी तक चल रहा है जिसका फायदा बहुत सारे लोग उठा रहे हैं और फॉर्म भर के लाभ भी ले रहे हैं 10000 का लोन उन्हें प्राप्त भी हो रहा है।

क्या है पीएम स्वनिधि स्कीम PM SVANIDHI SCHEME ?

यह केंद्र सरकार की योजना है जो लॉकडाउन में ढील देने के बाद सड़क किनारे नंदा लगाने वालों को अपनी आजीविका और रोजगार दोबारा शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री जी के तरफ से लोन पास किया जा रहा है जो पैसे से वह खुद का एक धंधा शुरू कर सकते हैं और खुद का घर चला सकते हैं इस स्कीम को प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम कहा जाता है।

पीएम स्वनिधि स्कीम का मकसद क्या है ? प्रधानमंत्री ईश्वर निधि का फायदा क्या है ?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के मकसद यह है कि जो भी सड़क पर धंधा लगाते हैं या जो खुद का धंधा करते हैं जैसे कि जो सिर पर टोकरी लेकर भाजी भेजते हैं फल भेजते हैं तब कोई भी स्टेट बेंडर हो उनको कम दर पर एक लोन मिल सके ₹10000 का जिसके सहारे वह अपना धंधा फिर से शुरू कर सके और अपनी रोजी-रोटी चला सके।

प्रधानमन्त्री स्ट्रीट वेंडर आत्म निर्भर योजना | पीएम स्वनिधि योजना

डिजिटल लेनदेन को सम्मान देना ये प्रधानमंत्री विश्व निधि का मकसद है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम की खासियत क्या है ? 

रेडी पटरी वाले को 1 साल के लिए 10000 का लोन से वह भी कम दर पर दिया जाएगा ।

जो कर्ज का भुगतान करने का ब्याज होगा वह सिर्फ 7 फ़ीसदी के हिसाब से सब्सिडी भी दी जाती है।

डिजिटल लेने देने पर कैशबैक की सुविधा भी मिलेगी।

अगर आप 10000 का कर्ज लेने के बाद समय पर भर देंगे तो आपको अधिक रकम का लोन भी आगे मिलेगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि PM Svanidhi योजना का फायदा किसे किसे मिलेगा ?

जो भी शहर में फेरीवाले हैं जो फेरी का धंधा करते हैं सड़क किनारे रेहड़ी पत्री लगाने वाले हैं वह लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं इसमें उनको 10000 का कर्ज वह भी कम दर पर मिलेगा और पैसा भरने के बाद उनको फिर से ज्यादा रकम का लोन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना Svanidhi Scheme में कौन-कौन से लोग आते हैं जो कर्ज ले सकते हैं ?

ऐसा कोई भी व्यक्ति जो रोजमर्रा का सामान बेचने वाले और या सेवा मुहैया कराते हैं वह इस लोन का फायदा ले सकते हैं।

किसी भी स्थाई रूप से बने हुए स्टॉल या फिर गली में घूम घूम कर जो अपनी सेवाएं लोगों को देते हैं या कुछ भेजते हैं जैसे सब्जी फल घर के सामान ऐसे लोगों को लोन प्राप्त होगा।

पीएम SVANidhi योजना २०२३ 


जो लोग भी छोटे धंधे लगाते हैं जैसे सब्जी के फल पकड़ा जाए अंडे ब्रेड कपड़े किताब पेन पेंसिल जूते चप्पल के ऐसे लोगों को लोन प्राप्त किया जाएगा।

नाई की दुकान वाले मोची लॉन्ड्री सेवाएं देने वाले पान की दुकान वालों को लोन मुहैया कराया जाएगा।

रेहड़ी पटरी वालों को कर्ज कौन देता है ?

रेहड़ी पटरी वालों को लोन कमर्शियल बैंक ग्रामीण बैंक सरकारी बैंक छोटे-छोटे बैंक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी ऐसे बैंक लोन प्रदान कराते हैं।

पीएम स्वनिधि स्कीम कब तक है ? PM Svanidhi Scheme 2023

पीएम किसान निधि योजना अभी भी चालू है।

पीएम स्वनिधि मैं कितना कर्ज दिया जाता है ? PM SVANIDHI KITNA PAISA MILTA HAI ?

काम शुरू करने लायक 1 साल के लिए 10000, 30000, 50000 तक का लोन दिया जाता है शुरुआत में 10000 का लोन दिया जाता है 10000 का लोन चुकता करने के बाद 30000 का लोन दिया जाता है 30000 का लोन चुकता करने के बाद 50000 का लोन दिया जाता है।

  Content Table  

1.प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना Loan Online Apply
प्रधानमंत्री 10,000 लोन योजना
2.प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?
3.पीएम स्वनिधि योजना / आत्मनिर्भर निधि योजना 2023 का नया अपडेट क्या है?
4. PM SVANidhi Yojana Mobile App के बारे में बताइए।
5. प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के क्या-क्या लाभ है?
6. प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना का लाभ कौन-कौन के सकता है?
7. स्वनिधी योजना Online Apply करने पर व्यापारियों को लोन कौन देगा?
8. प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना Online फॉर्म भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?
9. पीएम स्वनिधि स्कीम में कब तक अप्लाई कर सकते है?
10. पीएम स्व निधि योजना में Apply कैसे करें? स्वनिधी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते है?
11. आपके क्षेत्र में लोन देने बैंक और अन्य संस्थानों की लिस्ट कैसे देखें?
12. यदि आपके पास वेंडर आईडी कार्ड अथवा पहचान पत्र नहीं है तो क्या करें?
13. आप अपनी सर्वेक्षण (सर्वे) स्थिति / सड़क विक्रेता सर्वेक्षण खोज की जाँच कैसे करेंगे? 
14. How to Chech your Survey Status / Street Vendor Survey Search Payment Aggregator कैसे करे?

Post a Comment

0 Comments