Latest

6/recent/ticker-posts

RTE Admission कब चालू होगा | आरटीई एडमिशन २०२३ | RTE ADMISSION FORM Filling Date | RTE ADMISSION Free 25% In School

RTE Admission कब चालू होगा | आरटीई एडमिशन २०२३ | RTE ADMISSION FORM Filling Date | RTE ADMISSION

दोस्तों अगर आप भी अपने बच्चों का आईडी में एडमिशन कराना चाहते हो आरटीई एडमिशन 2023 का जिस तरीके से हुआ था उसी तरीके से 2023 और 2024 के लिए एडमिशन शुरू होने वाला है बहुत सारे पेरेंट्स है जो अपने बच्चों का एडमिशन कराने के लिए इंतजार कर रहे हैं आरटीई का एडमिशन कब से शुरू होगा और कब से फॉर्म भर सकते हैं। RTE Admission २०२३ | Maharashtra RTE Admission 2023 - 2024

Read More


आरटीई एडमिशन २०२३ २०२४ | आरटीई महाराष्ट्र ऐडमिशन २०२३

आरटीई एडमिशन 2023 और 2024 का इंतजार बहुत से लोग कर रहे हैं जो चाहते हैं उनके बच्चों को भी आईटी के माध्यम से स्कूल में एडमिशन मिल जाए और जो फ्री ऑफ कॉस्ट एडमिशन होता है उनके बच्चे को भी मिले और एक अच्छे स्कूल में भी उनका बच्चा पढ़ाई करें इसीलिए बहुत सारे माता-पिता इंतजार कर रहे हैं कि आरटीई ऐडमिशन कब शुरू होगा। RTE form Filling Date 2023

महाराष्ट्र राज्य सरकार आने वाले सन 2023 और 2024 के लिए आरटीई महाराष्ट्र प्रवेश के लिए राज्यों के छात्रों को सूचना दे दी है शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार महाराष्ट्र के बहुत से शहर के जिलों में जैसे कि सिंधुदुर्ग नंदुरबार उस्मानाबाद सांगली रत्नागिरी अमरावती हिंगोली परभणी सोलापुर मुंबई मुंबई सबअर्बन धुले भंडारा बुलदाना जलगांव रायगढ़ थाने पालघर ऐसे बहुत सारे विभिन्न शहरों में स्थिति के कुछ उत्कृष्ट स्कूल में आरती अधिवेशन का प्रवेश शुरू होने वाला है। RTE Free Admission Form Filling Date Mumbai Maharashtra RTE 25%.

महाराष्ट्र राज्य में आरटीई प्रवेश बहुत जल्दी शुरू होने वाला है आरटीई महाराष्ट्र प्रवेश के लिए राज्यों के छात्रों को सूचना भी दे दी गई है कि एडमिशन जल्द ही शुरू होने वाला है जैसे कि शहरों का नाम सातारा नागपुर कोल्हापुर पुणे पालघर चंद्रपुर जालौन अहमदनगर औरंगाबाद गडचिरोली बोली लातूर वर्धा वर्तमान नासिक अकोला मुंबई नांदेड़ में 25% सरकार द्वारा आरक्षित है। RTE School Free Admission 2023.
 
Maharashtra RTE Admission 2023 - 2024 When Will Start 

अगर आप भी आरती में एडमिशन पाना चाहते हो अपने बच्चों को पार्टी में प्रवेश दिलाना चाहते हो जितने भी इच्छुक छात्र हैं सबको ऑनलाइन आवेदन करने होंगे कुछ आसान तरीके होते हैं आवेदन करने के बीच में आप को बच्चों का पूरा जानकारी माता-पिता का जानकारी भरकर आवेदन कर सकते हैं।

RTE ADMISSION MAHARASHTRA 2023 - 2024

आरटीई महाराष्ट्र के तो फ्री एडमिशन बहुत सारे प्राइवेट स्कूल में ऑनलाइन आवेदन के जरिए आप प्राप्त कर सकते हो एडमिशन बहुत ही जल्दी शुरू हो जाएगा पिछले साल एडमिशन 2022 में फरवरी में ही शुरू हो गया था और फरवरी के अंत तक अंतिम तारीख थी आवेदन करने की। आरटीई 25 तक का ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया सन 2023 2024 लवकर च शुरू होत आहे। 

आरटीई महाराष्ट्र ऐडमिशन 2023 2024 के लिए लॉटरी रिजल्ट किस तरह लगेंगे यह जान लेते हैं।

लॉटरी रिजल्ट फॉर महाराष्ट्र आरटीई ऐडमिशन 2023 एंड 2024 

महाराष्ट्र 25% एडमिशन प्रवेश के अंतर्गत जो भी लाभार्थी ने आवेदन लिया है वह अब लॉटरी सिस्टम के संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दिए गए को जरूर पढ़ें।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम ईडब्ल्यूएस समुदाय के जो भी परिवार हैं उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

पर्याप्त योगदान वाले भारत का प्रत्येक नागरिक इसका लाभ उठा सकता है।

आरटीई एडमिशन के माध्यम से आप अपने बच्चे को प्रथम श्रेणी में सीधा प्रवेश करवा सकते हो।

जब आप फॉर्म भर लेते हो उसके बाद आरटी के तहत लॉटरी निकाली जाती है अगर लॉटरी में आपका नाम आता है तब आपके बच्चों को आईटी के माध्यम से एडमिशन भी दी जाती है।

अगर स्कूल में जितने भी आवेदन आए हैं उससे ज्यादा सीट खाली है तो आए हुए आवेदन के बाद भी जो बच्चों का एडमिशन खाली होगा उन सभी को आईटीआई में एडमिशन लिया जाता है।

पर स्कूलों में जिनके पास बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं और सीट बहुत कम संख्या में होती है उनके लिए लॉटरी के सिस्टम से जिन्हें एडमिशन लॉटरी में नाम लगेगा उन्हें ही दिया जाता है।

आरटीई महाराष्ट्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आरटीई एडमिशन के लिए डाक्यूमेंट्स क्या क्या लगेगा जान लेते हैं

आरटीई एडमिशन कराने के लिए आपको कुछ दस्तावेज के जरूरत पड़ते हैं जैसे कि आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड बर्थ सर्टिफिकेट इनकम सर्टिफिकेट का सर्टिफिकेट ऐसे कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिए अगर आपके पास डॉक्यूमेंट है तो आपने बच्चों का आसानी से आरटीई एडमिशन करवा सकते हो।

• बर्थ सर्टिफिकेट         Birth Certificate 
• कॉस्ट सर्टिफिकेट      Caste Certificate 
• आधार कार्ड              Aadhar Card
• इनकम सर्टिफिकेट    Income Certificate 
• फोटो                        Photo 
• मोबाइल नंबर            Mobile Number
• ईमेल आईडी             Email Id
• रेजिडेंट प्रूफ               Resident Proof

Procedure To Check Schools In RTE Maharashtra Admission

आपको सबसे पहले आरटीई RTE के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑप्शन दिख जाएगा जहां पर नियर बाय स्कूल का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करके लिस्ट ऑफ स्कूल का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है और अपना स्टेट डिस्टिक ब्लॉक सर्च कर लेना है उस पर क्लिक करना है जितने भी स्कूल आपके डिस्ट्रिक्ट में होंगे आपके ब्लॉक में होंगे सब आपके सामने आ जाएंगे इस तरह आप अपने स्कूल को चेक कर सकते हो RTE में कौन कौन से स्कूल है।

आरटीई ऐडमिशन 2023 2024 महाराष्ट्र फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया

आरटीई ऐडमिशन महाराष्ट्र 2023 2024 सिलेक्शन प्रोसेस किस तरह होता है। आरटीई महाराष्ट्र प्रवेश 2023 में चयन प्रक्रिया नियम जान लेते हैं। आरटीई प्रवेश चयन प्रक्रिया के पहले चरण में आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है जो ऑनलाइन फॉर्म आप RTE के ऑफिशियल वेबसाइट से भर सकते हैं जब भी आरटीई का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म चालू होगा तब आप RTE का फॉर्म भर सकते हो।

ऑनलाइन आरटीई महाराष्ट्र प्रवेश आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए आपको एक मेरिट लिस्ट देखने मिल जाएगी जब आप फॉर्म भर दगे आपके जानकारी की जांच की जाएगी उसके बाद एक ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी अगर लॉटरी में आपका नाम आता है तब आपको एडमिशन के लिए सिलेक्ट कर लिया जाएगा।

जो लाभार्थी लॉटरी लॉटरी ड्रॉ के तहत नाम आते हैं वह अपने जो भी स्कूल में उनका नाम आए स्कूल में अपना एडमिशन करवा सकते हैं।

जब आपका नाम लॉटरी में आ जाता है आपको एडमिट कार्ड दिया जाता है और आपको अपना डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवाना होता है अगर आप ए सब प्रक्रिया कर लेते हैं तो आपका एडमिशन आरटीई महाराष्ट्र ऐडमिशन के अंतर्गत हो जाता है।

आरटीई महाराष्ट्र ऐडमिशन हमीपत्र पीडीएफ ऐप को डाउनलोड कर लेना है और उसमें पूरी जानकारी भर के हमें पत्र को स्वीकार कर लेना है और आरती के ऑफिसर के पास उसे जमा करवा देना है।

RTE Maharashtra School Admission Process 

ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से rt25 तक का आरक्षण के लिए प्रवेश आप ऑनलाइन प्रोसीजर से कर सकते हैं।

आपको ऑनलाइन फॉर्म भर लेना है फॉर्म भरते समय जो भी दस्तावेज लगेंगे आपको सब ऑनलाइन ही अपलोड कर देना है ऑनलाइन अपलोड करने के बाद पूरी जानकारी डाल देनी है जो भी जानकारी आप से पूछा जाए। RTE School Admission Free Online 

फॉर्म भरते समय जो भी आपका पता होगा वह सही से डाल दीजिए और गूगल मैप में अपना लोकेशन चेक कर लीजिए गूगल मैप में जो भी आपका लोकेशन होगा उस लोकेशन के माध्यम से आपको स्कूल को सर्च कर लेना है अगर आपने लोकेशन गलत डाला तो आपके आसपास के स्कूल भी आपको नहीं दिखेंगे इसीलिए आपसे निवेदन है कि आप जो भी लोकेशन सेलेक्ट करें गूगल पर वह सही हो। RTE School Free Admission Form Filling 


Post a Comment

0 Comments