Latest

6/recent/ticker-posts

WhatsApp Photos and Videos not Showing in Android Gallery 2023

व्हाट्सएप पर आया हुआ फोटो वीडियो मोबाइल में सेव क्यों नहीं हो रहा। WhatsApp Photos and Videos not Showing in Android Gallery 2022
दोस्त अगर आप भी व्हाट्सएप यूज ( whatsapp images not showing in gallery whatsapp videos not showing in gallery ) करते हो और व्हाट्सएप पर जो भी फोटोस वीडियोस आपके मोबाइल पर आते हैं आपके व्हाट्सएप नंबर पर आते हैं वह आपके मोबाइल के गैलरी में सेव नहीं होते इसके वजह से आपको बहुत ही तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है तो आज मैं आपको बताऊंगा आप किस तरीके से व्हाट्सएप पर आए हुए फोटो अपने गैलरी में सेव कर सकते हो और आपको क्या सैटिंग करना होगा।

Why whatsapp images are not showing in gallery WhatsApp photos not showing in gallery android

WhatsApp पर जो भी फोटोज वीडियोस आते हैं वह आपके मोबाइल के गैलरी में सेव हो जाते हैं और आपके मोबाइल में ही तो करते हैं पर कभी-कभी क्या होता है कुछ प्रॉब्लम आने के कारण व्हाट्सएप पर आई व फोटो और वीडियो आपके मोबाइल में सेव नहीं हो पाता जिसकी वजह से वह फोटो आप अपने मोबाइल में नहीं देख पाते सिर्फ व्हाट्सएप पर ही देख सकते हैं।

तो आज मैं आपको बताऊंगा अगर आपके मोबाइल में भी व्हाट्सएप का फोटो नहीं दिख रहा है या ना से हो रहा है तो आप उसको किस तरह ठीक कर सकते हो और व्हाट्सएप के फोटोस वीडियोस अपने मोबाइल के गैलरी में सेव कर सकते हो।

why my whatsapp images are not showing in gallery Whatsapp images and videos not showing in gallery problem

यह प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आपको कुछ सेटिंग करने होंगे जो आपको आपके मोबाइल में भी और आपके व्हाट्सएप एप्लीकेशन में भी करने होंगे दोनों जगह सेटिंग करने के बाद आपका व्हाट्सएप का फोटो और वीडियो मोबाइल में सेव होने लग जाएगा।

सबसे पहले मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूं वह तरीका है रीस्टार्ट फोन को करना होगा सबसे पहले अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करना है परी स्टार्ट करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना है आपको वो सेटिंग करने के बाद भी मोबाइल को रीस्टार्ट करना है।

How to fix whatsapp photos not showing in gallery WhatsApp media auto download settings

• जितने भी एप्लीकेशन आपके मोबाइल में चालू है सब को बंद कर देना है।

• जब पूरे एप्लीकेशन बंद हो जाएंगे और मोबाइल के स्क्रीन से साइड हो जाएंगे उसके बाद आपको पावर बटन दबाकर मोबाइल को रीस्टार्ट पर क्लिक करना है उसको Restart कर लेना है।

• आप अपने मोबाइल को पावर ऑफ भी कर सकते हैं और कुछ समय बाद आपको उसका पावर ऑन करना है।

• अगर इससे भी काम नहीं बनता है तो आपको नीचे दूसरी सेटिंग देखनी मिलेगी वह सेटिंग कर ले।

• अब मैं आपको जो सेटिंग बताऊंगा आपको अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर जाना है और पूरा डाटा क्लियर कर देना है और Cache क्लियर कर देना है।

Turn On Media Visibility Settings In Mobile WhatsApp

whatsapp photos don't save in gallery WhatsApp photo not save in gallery hindi WhatsApp images not showing in gallery in iphone

आपको अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर आ जाना है और वहां से Media Visibility की सेटिंग को ऑन कर लेना है अगर Media Visibility बंद होगा तो आपके सेल फोन में जो भी है व्हाट्सएप के फोटोस और वीडियोस होंगे वह गैलरी में नहीं दिखेंगे इसीलिए आपको सबसे पहले Media Visibility को चालू कर लेना है और जब आप उसको चालू कर लोगे आपका फोटो और वीडियो आपके मोबाइल के गेम होना शुरू हो जाएगा।

आपको मीडिया Visibility फॉर ऑल Contact चालू करना है। Enable WhatsApp Media Visibility 2023

WhatsApp को Open कर लेना है।

WhatsApp Open स्क्रीन में आपको राइट साइड में ३ डॉट पे क्लिक करना है।

सेटिंग सेलेक्ट कर लेना है।

• आपको सेटिंग में Chats के ऑप्शन में चले जाना है।

• आपको अब Media Visibility का ऑप्शन दिख जाएगा।

एक बार ये सेटिंग्स करने के बाद आपको WhatsApp एप्लीकेशन में आए हुआ फोटो वीडियोस मोबाइल के गैलरी में सेव होना शुरू हो जाएगा।

• आपको किसी भी Contact या ग्रुप Click करना है।

• क्लिक ऑन कांटेक्ट और Group नेम at the Top।

• Click करें Media Visibility के ऑप्शन पे।

• आपको ऑप्शन Yes सेलेक्ट करना है जिसे आपका Media Gallery में दिखने लगेगा।

• अगर आपने No सेलेक्ट किया तो आपका Media गैलरी में नहीं शो करेगा।

यह सब करने के बाद भी अगर आपके व्हाट्सएप का फोटो आपके मोबाइल की गैलरी में नहीं दिख रहा है तो आपको अपने व्हाट्सएप का डाटा क्लियर करना होगा। 
क्योंकि जब आपके व्हाट्सएप पर बहुत सारा डाटा और बहुत सारा कैसे चोर हो जाता है तो वह आपके व्हाट्सएप को सही से काम करने नहीं देता है इसीलिए आपको मैं कहूंगा सबसे पहले अपने व्हाट्सएप का Data और Cache Clear कर दें।

• आपको मोबाइल के सेटिंग में जा रहा होगा।

• अब आपको एप्लीकेशन और नोटिफिकेशन के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

• अप्लीकेशन में आपको WhatsApp का आप्शन दिख जाएगा।

• WhatsApp के ऑप्शन पे आपको क्लिक करना होगा Storage Option सेलेक्ट करना होगा।

Storage पे Click करके Data Clear करना होगा।

• फिर आपको Cache Clear करना होगा।

अगर आपने किसी एप्लीकेशन को प्राइवेट कर रखा होगा या उसको ब्लॉक कर रखा होगा जिसके वजह से आपके व्हाट्सएप का फोटो आपके मोबाइल गैलरी में नहीं दिखेगा उसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप का फोटो क्लियर कर देना होगा। 

WhatsApp photos not saving in gallery How to show whatsapp images in gallery

अगर आपने अपने मोबाइल में किसी भी एप्लीकेशन को प्राइवेट कर रखा है आपको सबसे पहले उसको अन प्राइवेट कर लेना है क्योंकि प्राइवेट एप्लीकेशन का फोटोस और वीडियोस आपके मोबाइल के गैलरी में सो नहीं होता है जो व्हाट्सएप से डाउनलोड होकर फोटो वीडियो मोबाइल में जाते हैं वह आपको शो नहीं करता है इसीलिए आपसे निवेदन है कि आप सबसे पहले अपने फोटो वीडियो को अन प्राइवेट कर दे जो भी एप्लीकेशन को अपने प्राइवेट कर रखा है।

इतना सब करने के बाद भी अगर आपका फोटो और वीडियो आपके मोबाइल के गैलरी में नहीं दिख रहा है जो आपने व्हाट्सएप से डाउनलोड किया है तो आपको सबसे पहले अपने प्ले स्टोर पर जाना है और वहां से अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लेना है अगर आपने अपने व्हाट्सएप को अपडेट नहीं किया है तो भी आपको यह प्रॉब्लम देखने मिल सकती है तो अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर ले।

व्हाट्सएप को अपडेट करने के लिए आपको प्ले स्टोर में चले जाना है वहां पर आपको व्हाट्सएप सेलेक्ट कर लेना है क्या सर्च कर लेना है जिसके बाद आपको अपडेट का ऑप्शन दिख जाएगा वहां से अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट कर लेना है।

आप यह सब सेटिंग कर लेंगे तो आपके व्हाट्सएप का फोटो वीडियो आपके मोबाइल के गैलरी में देखना शुरू हो जाएगा और आपके मोबाइल के गैलरी में सेव भी होगा इसीलिए आपको निवेदन है कि आप ए सब सेटिंग कर ले और अपने व्हाट्सएप को और मोबाइल को अच्छी तरीके से यूज करें।

Post a Comment

0 Comments