Latest

6/recent/ticker-posts

YouTube Video Viral Karne ka Sabse Aasan Trika | 100% YouTube Video Viral Kaise Karein

YouTube Video Viral Karne ka Sabse Aasan Trika | 100% YouTube Video Viral Kaise Karein 

Video Viral Kaise Karein : दोस्तों अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो आप किस तरीके से कर सकते हैं आपको आज के आर्टिकल में मैं बताने वाला हूं आप किस तरीके से युटुब के वीडियो को वायरल कर के अपने वीडियोस पर बहुत ज्यादा व्यूज पा सकते हैं उस तरीके जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह आपको चैटिंग करना है किस तरह वीडियो अपलोड करना है किस तरह टाइटल डिस्क्रिप्शन और थम लैंड डालना है जिसके बाद आपका वीडियो रॉकेट जैसा वायरल होगा।

हम आपको जो तरीका बताने वाले हैं उस तरीके से आप का वीडियो तुरंत वायरल नहीं होगा पर आपका वीडियो जरूर वायरल होगा वायरल होने के लिए 10 से 15 दिन लगते हैं इसके बाद आपका वीडियो बहुत वायरल हो जाता है और यूट्यूब ही आपके वीडियो को वायरल करता है यूट्यूब पर वीडियो वायरल होने के बहुत सारे तरीके होते हैं जैसे आपने सुना होगा सर्च इंजन से भी वीडियो वायरल होता है उसी तरीके से वीडियो वायरल होने का भी बहुत सारे तरीके होते हैं हम आपको सभी तरीका बताएंगे इसके बाद आप वीडियो अपलोड करते ही वीडियो वायरल होने लग जाएगा।

यूट्यूब वीडियो किस तरह वायरल करें शुरू करते हैं।

आपको अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को वायरल करने के लिए और उन पर बहुत सारे न्यूज़ पाने के लिए छोटी-छोटी चीजों को ध्यान रखना होगा और छोटी-छोटी चीजों पर अगर आप काम करना शुरू करते हो तो आपका वीडियो बहुत ज्यादा वायरल होगा और उसमें मिलियंस मे Views आयेंगे।

अगर आप यूट्यूब चैनल बनाने में नए है और आप ने हाल ही में ही कुछ दिनों पहले यूट्यूब चैनल बनाया है और उस पर मेहनत करना शुरू कर दिया है तो आप इस सही आर्टिकल प्राय हो इसमें आपको सही तरीके से मेहनत करने का तरीका मैं बताने वाला हूं।

वीडियो वायरल करने का पहला तरीका।

यूट्यूब ऑडियो क्वालिटी पर ध्यान दें : दोस्तों आपने देखा होगा जब भी कोई वीडियो आप प्ले करते हो यूट्यूब पर या आप किसी भी वीडियो को देखते हो तो उसमें दो चीज में होती है एक वीडियो क्वॉलिटी दूसरा ऑडियो क्वालिटी अगर यह दोनों में से एक चीज भी खराब है तो लोग इस वीडियो को ज्यादा नहीं देखते सबसे पहले आप वीडियो अपलोड करते समय ध्यान दें कि आप का ऑडियो क्वालिटी किस तरह है अगर आप का ऑडियो क्वालिटी अच्छा होगा तो आपके यूट्यूब के वीडियो पर लोग ज्यादा समय तक आप की वीडियो को देखेंगे और आप का वीडियो वायरल होगा क्योंकि ऑडियंस रिटेंशन ज्यादा मिलेगा इसके बाद यूट्यूब वीडियो को वायरल करेगा।

पहली बात आपको वीडियो के ऑडियो क्वालिटी पर ध्यान देना है।

यूट्यूब वीडियो वायरल करने का दूसरा तरीका

वीडियो क्वालिटी पर ध्यान दें : जब भी आप किसी वीडियो को यूट्यूब चैनल पर देखते हो तो आप सिर्फ उस पर दो चीजों पर ध्यान देते हो पहला वीडियो क्वॉलिटी दूसरा ऑडियो का लेडी जो आप जो भी वीडियो अपलोड करें आपको उसको वीडियो को फुल एचडी क्वालिटी में अपलोड करना है इससे आपकी ऑडियंस आपकी वीडियो को प्रॉपर तरीके से देख पाएंगे और उनको एक अलग देखने मिलेगा आपका वीडियो एकदम क्लियर होगा एचडी क्वालिटी में होगा यूट्यूब भी आपके वीडियो को बाकी लोगों को भी कमेंट करेगा तो यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले अपने वीडियो का क्वालिटी जरूर चेक कर ले।

यूट्यूब वीडियो को वायरल करने का तीसरा तरीका

वीडियो वायरल करने के लिए ट्रेनिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं : अगर आप भी अपने यूट्यूब वीडियो को वायरल करना चाहते हो तो उस पर सबसे आसान तरीका होता है कि जो भी ट्रेंडिंग टॉपिक होता है आपको उस पर वीडियो बनाना होता है आपको ध्यान देना है कि इस समय ट्रेनिंग पर किस चीज का ज्यादा डिमांड है आपको उसी चीज पर वीडियो बनाना है जैसे कोई भी सॉन्ग अगर ट्रेंडिंग में चल रहा है और आप उस पर कंटेंट बनाते हो तो आपका वीडियो सर्च में जल्दी आएगा और टॉप पर रंग करेगा क्योंकि आपने उस ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बना दिया है और अपलोड कर दिया है इसके बाद आपका वीडियो ऑटोमेटेकली ट्रेनिंग पर आ जाएगा और यूट्यूब उसको ज्यादा लोगों को रिकमेंट करेगा।

वीडियो वायरल करने का चौथा तरीका

Audience Retention पे ध्यान दे : दोस्तों जब भी आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हो उस पर आपको इस चीज का ध्यान देना है वीडियो अपलोड करने के बाद कोई भी आपके वीडियो को देखते देखते इसकी ना करें आपके वीडियो को पूरा देखें अगर लोग आपके वीडियो को थोड़ा ही देखकर छोड़ देते हैं तो यूट्यूब उस वीडियो को डंप में डाल देता है जिसके कारण वह वायरल नहीं हो पाता इसीलिए आपको ऑडिएस का रिटेंशन के हिसाब से वीडियो बनाना है जो भी वीडियो बनाएं उस पर अच्छी क्वालिटी रखें क्योंकि लोग पागल पूरा वीडियो देखते हैं तो यूट्यूब आपके वीडियो को जरूर बायलर करता है।

यूट्यूब वीडियो को वायरल करने का पांचवा तरीका।

यूट्यूब पर बहुत सारे लोग वीडियो अपलोड करते हैं किसी किसी का वीडियो वायरल हो जाता है तो किसी किसी का वीडियो वायरल नहीं होता है क्योंकि वह जो वीडियो अपलोड करते हैं उनके चैनल पर कोई एक अच्छी क्वालिटी और अच्छा कंटेंट नहीं होता है जब भी आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करें खुद का कंटेंट अपलोड करें किसी का कॉपीराइट कंटेंट अपलोड ना करें।

अगर आप यूट्यूब पर खुद का वीडियो बनाकर अच्छी तरीके से एडिट करके अपलोड करोगे आप का वीडियो जरूर वायरल होगा यूट्यूब पर आपको 10 वीडियो डालकर रुकना नहीं है कम से कम 100 वीडियो अपलोड करने हैं सो वीडियो अपलोड करेंगे तो यूट्यूब को पता चलेगा यह क्रिएटर कंटेनिंग वीडियो अपलोड कर रहा है तो यूट्यूब आपके वीडियो को दूसरे को भी रेक्कोमड करेगा और आप के वीडियो पर अच्छे व्यूज आना शुरू हो जाएंगे।

यूट्यूब वीडियो को वायरल करने का छक्का तरीका

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके YouTube वीडियो के वायरल होने की संभावनाओं को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं: गुणवत्ता सामग्री बनाएँ:

सुनिश्चित करें कि आपकी वीडियो सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली, अद्वितीय, आकर्षक है और दर्शक के लिए मूल्य जोड़ती है। कुछ ऐसा बनाने पर ध्यान दें जिसे लोग देखना और साझा करना चाहेंगे। 

अपने वीडियो को खोज के लिए अनुकूलित करें: अपने वीडियो शीर्षक, विवरण और टैग में प्रासंगिक कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करें ताकि लोग संबंधित सामग्री की खोज करते समय आपके वीडियो को ढूंढना आसान बना सकें। 

अपने वीडियो का प्रचार करें: अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए अपने वीडियो को सोशल मीडिया, ब्लॉग और मंचों पर साझा करें। अपने अनुयायियों को प्रोत्साहित करें कि वे आपके वीडियो को अपने मित्रों और परिवार के साथ भी साझा करें। अन्य YouTubers के साथ सहयोग करें: अपने आला में अन्य YouTubers के साथ सहयोग करने से आपको उनके दर्शकों में टैप करने और अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

अपने दर्शकों से जुड़ें: टिप्पणियों का जवाब दें, प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करें और अपने चैनल के आसपास एक समुदाय बनाएं। यह आपके दर्शकों के बीच जुड़ाव और वफादारी बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

YouTube विज्ञापनों का उपयोग करें: व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और अपने वीडियो की दृश्यता बढ़ाने के लिए YouTube विज्ञापन चलाने पर विचार करें।

यूट्यूब वीडियो को तुरंत Viral करें

दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो वायरल करना अभी बहुत ही तकलीफ दायक हो चुका है क्योंकि लोग वीडियो वायरल करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और वीडियो वायरल नहीं होता है इसके वजह से बहुत परेशान हो जाते हैं पर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है आप यूट्यूब वीडियो को बहुत ही आसानी से वायरल कर सकते हो अब मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूं उस तरीके का स्माल करना शुरू कर दें।

यूट्यूब पर जब आप वीडियो अपलोड करते हो आपको दो ऑप्शन देखने मिलता है एक में आप सोर्स वीडियो अपलोड कर सकते हो और दूसरे में लॉन्ग वीडियो अपलोड कर सकते हो वीडियो जल्दी वायरल नहीं होते वहीं पर शार्ट वीडियो बहुत जल्दी वायरल हो जाते हैं और उस पर बहुत सारे यूस आते हैं पर शार्ट वीडियो वायरल करने की बहुत तरीके होते हैं शार्ट वीडियो को वायरल करने के लिए आपको इस बात का ध्यान देना होगा इस समय ट्रेनिंग में कौन सा सॉन्ग चल रहा है जो भी गाना ट्रेनिंग में हो आपको अपना सोर्स वीडियो उसी गाने पर वायरल करना है।

अगर आपने उसी गाने पर शार्ट वीडियो वायरल करना शुरू कर दिया और बनाना शुरू कर दिया आपका हर वीडियो वायरल होगा उसके बाद आपका लोंग वीडियो भी वायरल होना शुरू हो जाएगा इस तरह से आप शोर वीडियो को वायरल करके लों वीडियो से भी पैसा कमा सकते हो।

यूट्यूब वीडियो को Hashtags के साथ कैसे वायरल करें।

दोस्तों यूट्यूब वीडियो को वायरल करने के बहुत सारे तरीके होते हैं जैसे आपने देखा होगा जो भी वीडियो आप अपलोड करते हो वह किसी ना किसी जरिए से ऑडियंस तक पहुंचता है जैसे यूट्यूब सर्च ब्राउज़र यूट्यूब किसी को आपका वीडियो हरि कमेंट करता है या आपके वीडियो को ट्रेनिंग में डाला जाता है या आपके वीडियो को टॉप पर शो किया जाता है इसके बाद ऑडियंस आपक वीडियो पर क्लिक करती हैं और आप के वीडियो पर बहुत सारा views आता है।

अगर आप भी अपने वीडियो को वायरल करना चाहते हैं उसके HashTags जरूर लगाएं इससे आपका वीडियो ज्यादा वायरल होगा और कोई भी अगर इस हेस्टैक को सर्च करेगा तो आप का वीडियो उसके सामने ज करेगा और आप अच्छा पाओग।

जब आप वीडियो बनाते हो तो उसमें Hashtags जरूर डालें इससे आपके ऑडियंस को पता चलता है कि आप किस तरह का वीडियो बनाते हो और अपने चैनल पर अपलोड करते हो आपको उसी के हिसाब से उन लोगों के पास पहुंच जाएगा जो आप की बनाई हुई वीडियो को ज्यादा देखते हैं ताकि आपकी वीडियो जल्द से जल्द वायरल हो और आपको बहुत सारे व्यूज आएं।

अपना यूट्यूब वीडियो वायरल करने के लिए अपलोड टाइम फिक्स कर ले।

अगर आप भी अपने वीडियो को वायरल करना चाहते हैं और उस पर बहुत सारा भी उस पाना चाहते हैं तो आपको एक बात ध्यान देना होगा आपको उसी समय वीडियो वायरल करना होगा जिस समय आप की ऑडियंस ज्यादा यूट्यूब को यूज करती है और आपको उसी समय पर हमेशा अपने वीडियो को पब्लिक करना है इससे आप के वीडियो पर अच्छा इंपैक्ट पड़ता है और आपका वीडियो जाते लोग को रिकमेंड किया जाता है जिससे आपके वीडियो पर बहुत सारे लोग आते हैं का वीडियो वायरल हो जाता है।

तो आपको आपके वीडियो पोस्ट करने का सही समय जान लेना है और उसी टाइम को सेट करना है वीडियो पब्लिश करने के लिए तो आप अपने वीडियो को सवेरे के समय शाम के समय अपलोड कर सकते हो पर ज्यादा करके आप वीडियो को अपलोड करने का समय 5:00 से लेकर 8:00 के बीच में रखें क्योंकि इस समय ऑडियंस यूट्यूब पर ज्यादा होती है और सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करती है जिसके वजह से आपको बहुत सारे ऑडियंस मिलेंगे और आप अच्छा खासा यूज़ भी कमा पाओगे।

Post a Comment

0 Comments