Latest

6/recent/ticker-posts

व्हाट्सएप का फोटो और वीडियो मोबाइल में सेव नहीं होता तो क्या करें। WhatsApp Photos Videos Not Saving In Mobile Gallery 2023

व्हाट्सएप का फोटो और वीडियो मोबाइल में सेव नहीं होता तो क्या करें। WhatsApp Photos Videos Not Saving In Mobile Gallery 2023

दोस्तों अगर आप भी व्हाट्सएप यूज करते हो और व्हाट्सएप में आपने एक प्रॉब्लम देखा होगा जब भी कोई आपको फोटो या वीडियो व्हाट्सएप पर भेजता है वह आपके मोबाइल के गैलरी में सेव नहीं होता है तो आपने एक प्रॉब्लम देखा होगा कि आपको वह फोटो आपके मोबाइल में देखने नहीं मिलते हैं ना आपके मोबाइल के गैलरी में देखने मिलते हैं तो अगर आपको भी सेम समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप उसको किस तरह ठीक कर सकते हो इसके बाद जो भी फोटो वीडियो आपके व्हाट्सएप पर आएंगे वह आपके मोबाइल में सेव हो जाएंगे वह भी आपके मोबाइल के गैलरी में।

तो ऐसी समस्या बहुत लोग को हो रही है कि उनका इंटरनेट चालू होने के बाद व्हाट्सएप अच्छी तरीके से चलने के बाद भी व्हाट्सएप पर जो भी फोटो वीडियो आते हैं वह उनके मोबाइल के गैलरी में सेव नहीं होते हैं जिसके वजह से उनको पता नहीं चलता है कि कौन सा फोटो वीडियो उनके व्हाट्सएप पर आ रहा है।

दोस्तों अगर आपको भी यही समस्या आपके व्हाट्सएप पर आ रही है तो आप उसको किस तरह ठीक कर सकते हैं आज मैं आपको जो तरीका बताऊंगा वह तरीका अगर आप इस्तेमाल करते हो तो आपका व्हाट्सएप अच्छी तरह से चलने लगेगा और आपके मोबाइल में जो भी फोटो वीडियो आ रहे हैं आपके मोबाइल के गैलरी में सेव होना शुरू हो जाएगा जो तरीका है बहुत ही आसान तरीका है आपको सब सेटिंग कर लेनी है।

सबसे पहला जवाब व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हो तो उसमें अपडेट होता रहता है जो अपडेट आपको प्ले स्टोर पर अपने एप्लीकेशन को कर लेना है अगर आप अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट नहीं करते हो तो आपको यह समस्या देखने मिल सकती है जिसकी वजह से आपका व्हाट्सएप अपडेट नहीं होता है और टाइम टू टाइम उसका परफॉर्मेंस बिगड़ जाता है।

सबसे पहले जान लेते हैं कि आपके मोबाइल में यह प्रॉब्लम क्यों आता है कि आप जो भी फोटो और वीडियो अपने मोबाइल में मंगाते हो वह आपके मोबाइल में क्यों नहीं होता है और आपके मोबाइल के गैलरी में क्यों नहीं दिखता है उसके लिए आपको कुछ सेटिंग चेक करनी होती है सेटिंग चेक करने के बाद सब ठीक होता है उसके बाद आपको डीप सेटिंग में जाना होता है जो करने के बाद आपको पता चलता है किस कारण की वजह से फोटो वीडियो आपके मोबाइल में नहीं दिख रहा है।

आपको अपने व्हाट्सएप में Media Visibility की सेटिंग चालू करनी है।

आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को Open कर लेना है।

व्हाट्सएप एप्लिकेशन को ओपन करने के बाद आपको Three Dot पे क्लिक करना है।

अब आपको मोबाइल के Setting में चले जाना है।

उसके बाद आपको सिर्फ Chats के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

अब आपको Media Visibility का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करके Green सिलेक्ट कर लेना है।

जब आप यह सब सेटिंग कर लोगे आपके मोबाइल में जो भी फोटो वीडियोस होंगे व्हाट्सएप पर आएंगे वह आप अपने मोबाइल के गैलरी में देख सकते हो किस तरीके से आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप पर जो प्रॉब्लम आ रहा है उसको ठीक कर सकते हैं फिर कोई भी अगर आपको व्हाट्सएप पर कोई फोटो या वीडियो भेजता है तो आप उसको मोबाइल की गैलरी में देख सकते हो बड़े आसानी से।

हमें आपको दूसरी सेटिंग बताने वाला हूं जो सेटिंग आपको अपने किसी भी काटेक्ट और ग्रुप में कर लेना है।

आपको किसी भी Chat पर क्लिक करना है आपके Contact का हो या ग्रुप का हो।

आपको Chat के Contact पर या ग्रुप के नाम पर क्लिक करना है टॉप पर।

आप उसके बाद Media Visibility पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपको इसका ऑप्शन YES सेलेक्ट कर लेना है जिससे आपका जो भी फोटो वीडियो सॉन्ग ए आपके मोबाइल पर गैलरी में सेव हो जाएंगे अगर आपने No से लेट कर दिया तो वह फोटो वीडियो आपके मोबाइल के गैलरी में नहीं दिखाई देंगे।

अगर ऐसा सेटिंग करने के बाद भी आपके फोटो वीडियो मोबाइल के गैलरी में सेव नहीं हो रहे हैं तो आपको व्हाट्सएप के डाटा क्लियर कर लेना है।

मैं आपको बताता हूं क्या आपके मोबाइल में जो Bug और Error आते हैं व्हाट्सएप पर और क्यों आते हैं जब अपने व्हाट्सएप या किसी भी एप्लीकेशन में यूज करते हो और ज्यादा समय के लिए यूज करते हो तो उसमें एड्रेस और बॉक्स आ जाते हैं इसके बाद उनका परफॉर्मेंस खराब हो जाता है उसको ठीक करने के लिए आपको व हैदर और बहुत निकालने होते हैं वह आप किस तरह निकाल सकते हो उनको निकालने के लिए आपको अपने मोबाइल के एप्लीकेशन में जाना है और वहां से सेटिंग पर क्लिक करके डाटा क्लियर कर देना है डाटा किस तरह क्लियर करना है अभी आप नीचे सेटिंग में देख सकते हो।

आपको सबसे पहले आपके मोबाइल के सेटिंग में चले जाना है वहां से आपको ऐप्स और नोटिफिकेशन पर चले जाना है।

जब आप एप्स के सेटिंग में चले जाएंगे उसमें आपको Whatsapp एप्लीकेशन को सर्च कर लेना है।

अब आपको Storage के ऑप्शन पर चले जाना है।

आपको Clear Cache और Clear Data का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आपको देता और कैचे क्लियर कर देना है।

जब आप अपने व्हाट्सएप का डाटा क्लियर कर दोगे और डाटा क्लियर करने के बाद क्लियर कैचे कर दोगे उसके बाद आप देखोगे आपका व्हाट्सएप एप्लीकेशन अच्छी तरीके से चलने लगेगा और आपका फोटो वीडियो जो भी व्हाट्सएप पर आते हैं आपके मोबाइल के गैलरी में सेव होना शुरू हो जाएगा।

कभी-कभी क्या होता है आपका फोटो वीडियो आपके व्हाट्सएप से आकर मोबाइल के गैलरी में सेव हो जाते हैं और आपको पता नहीं चलता कि उसे इस तरह सर्च करना है और फाइल कहां जाकर से हुआ फाइल कहां से हुआ यह जानने के लिए आपको सबसे पहले इनके सेटिंग में चले जाना है और वहां से फाइल मैनेजर पर जाना है फाइल मैनेजर में किस तरह आपको सेटिंग चेक करना है अब मैं आपको बताने वाला हूं।

किस तरह व्हाट्सएप वीडियो और फोटो को अपने गैलरी में सर्च करें।

आपको फोटो सर्च करने के लिए जो भी आपके व्हाट्सएप पर आए हैं फोटो और वीडियो मोबाइल की गैलरी में सर्च कर सकते हो आपको किस तरह सर्च करना है नीचे बताए हुए सेटिंग को देखकर आप समझ जाओगे।

आपको File Manager के एप्लीकेशन पर चले जाना है।

उसके बाद आपको व्हाट्सएप का ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है।

अब आप को Whatsapp Media का एक सेटिंग दिख जाएगा उस पर क्लिक कर देना है।

फिर आपको उसके बाद व्हाट्सएप इमेजेस और व्हाट्सएप वीडियो और सीकर के ऑप्शन पर क्लिक करके जो भी आपका फोटो वीडियो होगा आपके सामने आ जाएगा।

आप ऐसा सेटिंग देख लीजिए यह सब सेटिंग देखने के बाद आपका व्हाट्सएप पर आया हुआ फोटो और वीडियो आपके मोबाइल की गैलरी में दिखने लग जाएंगे अगर इतना सेटिंग करने के बाद भी आपका व्हाट्सएप का फोटो वीडियो आपके मोबाइल के गैलरी में नहीं दिख रहे तो मैं आपको आप दूसरी चीजें बताने वाला हूं जिसके कारण भी यह प्रॉब्लम देखने मिलता है।

आपको अपने मोबाइल का स्टोरेज देख लेना है अगर आपके मोबाइल का स्टोरेज फुल हो जाएगा तब भी यह प्रॉब्लम आप देख सकती हो जिसके कारण आपका जो मोबाइल होता है वह किसी भी फोटो वीडियो को मोबाइल के गैलरी में सेव नहीं कर पाता।

Post a Comment

0 Comments