Latest

6/recent/ticker-posts

Ayushman Card Download 2024: आयुष्मान कार्ड को आधार कार्ड से डाउनलोड करे घर बैठे, ये रहा आसान तरीका

Ayushman Card Download 2024: आयुष्मान कार्ड को आधार कार्ड से डाउनलोड करे घर बैठे, ये रहा आसान तरीका

Ayushman Card Download 2024: आयुष्मान कार्ड योजना भारत सरकार की एक सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिसके तहत हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर (Health Cover) दिया जाता है। आज हम इस आर्टिकल मे यह जानेंगे की आयुष्मान कार्ड को कैसे डाउनलोड करें आसान प्रोसेस के साथ सभी स्टेप नीचे दिए गए है।


अगर आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं, तो सबसे जरूरी है आयुष्मान भारत कार्ड को प्राप्त करना क्योंकि यही आपके लिए पहचान पत्र के रूप में काम आएगा, तो इस आर्टिकल में आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।


Ayushman Card Download 2024:
भारत सरकार की आयुष्मान कार्ड योजना के तहत अब तक लाखों लोग लाभ ले चुके है यह योजना हर साल प्रति परिवार को 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर देती है।

आयुष्मान कार्ड को आप घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास केवल अपना आधार कार्ड होना चाहिए, आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसके बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


Ayushman Card Download Online by Aadhar card:
आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना (Health Scheme) है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल, 2018 को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी, वर्तमान में देश के करोड़ों लोग इस योजना से लाभान्वित हुए है इस योजना के तहत मरीजों को पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज दिया जा रहा है, आयुष्मान कार्ड देश के सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के लिए मान्य है।

इस योजना के तहत लगभग पचास करोड़ लाभार्थियों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को कवर करेगी, जो भारत की गरीब और कमजोर आबादी का लगभग 40 फीसदी है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आवेदन कर सकते है आवेदन के लिए अपने आधार कार्ड की जरूरत होगी, यदि आपने आवेदन कर रखा है ओर आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।


आयुष्मान कार्ड को आधार कार्ड से डाउनलोड कैसे करे:
आयुष्मान कार्ड को आधार कार्ड से डाउनलोड कैसे करे, इसके लिए बहुत ही आसान प्रोसेस है आइए जानते हैं आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप आधार कार्ड नंबर का प्रयोग करें और निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें –

स्टेप 1: सबसे पहले आप PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard पर जाए।
स्टेप 2: यहाँ आप डाउनलोड आयुष्मान कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उस पर आपको अपने आधार कार्ड के विकल्प पर टिक करना है।
स्टेप 4: इसके बाद आपको PMJAY, अपना राज्य और आधार नंबर को एंटर करने का विकल्प दिखाई देगा, उसे एंटर करे।
स्टेप 5: अब आपके मोबाइल में OTP आएगा जिसे आपको पेज पर दिखाई दे रहे बॉक्स में एंटर करना है और वेरीफाई पर क्लिक करें
स्टेप 6: अब आप डाउनलोड आयुष्मान कार्ड विकल्प पर क्लिक करें।


Ayushman Card Download Link 🔗 - https://bis.pmjay.gov.in/BIS/mobileverify?logout

Post a Comment

0 Comments