Latest

6/recent/ticker-posts

Domicile Certificate Kaise Banaye | How To Apply Domicile Certificate | डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाएं

Domicile Certificate Kaise Banaye | How To Apply Domicile Certificate | डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाएं

           
       डोमिसाइल सर्टिफिकेट किस तरह बनाया जाता है आज मैं आपको बताने वाला हूं आप किस तरह डोमिसाइल सर्टिफिकेट बन सकते हैं डोमिसाइल सर्टिफिकेट होता क्या है और वह क्या काम आता है तो आपको पूरी जानकारी डोमिसाइल सर्टिफिकेट से आज के आर्टिकल में मिल जाएगी तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट होता क्या है और उसको क्या-क्या फायदे होते हैं। 



डोमिसाइल सर्टिफिकेट आपका एक प्रमाण पत्र होता है जो प्रमाण पत्र यह साबित करता है कि आप किसी राज्य में 10 से 15 साल से रह रहे हैं और आप उसे राज्य के रहिवासी हैं और आप भारतीय हैं यह प्रमाण पत्र आपको डोमिसाइल सर्टिफिकेट से मिल जाता है। 

डोमिसाइल सर्टिफिकेट के क्या-क्या फायदे होते हैं दो मिसाइल सर्टिफिकेट से आप गवर्नमेंट के बहुत सारे स्कीम के लाभ उठा सकते हैं आप पढ़ाई के लिए भी इसका लाभ उठा सकते हैं बहुत लोग एजुकेशन स्कॉलरशिप या रेजिडेंशियल एविडेंस के लिए भी डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाते हैं गवर्नमेंट के बहुत सारे सर्विसेज गवर्नमेंट सरकारी नौकरी के लिए भी डोमिसाइल सर्टिफिकेट लगता है। 

डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या काम आता है डोमिसाइल सर्टिफिकेट सरकारी स्कीम के लाभ उठाने के लिए काम आते हैं सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के लिए भी डोमिसाइल काम आते हैं। 

कई लोगों को आगे के शिक्षा के लिए भी डोमिसाइल काम आता है। 

डोमिसाइल किस तरह बनाया जाता है। 

डोमिसाइल आप ऑनलाइन भी बना सकते हैं या ऑफलाइन भी बना सकते हैं डोमिसाइल बनाने के लिए आपको राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाना है ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको साइन अप कर लेना है और यूजर नेम पासवर्ड लेकर आपको फिर लोगों कर लेना है लोगिन करने के बाद आपको डोमिसाइल सर्टिफिकेट का पूरा फॉर्म भर देना है जब आप पूरा फॉर्म भर दोगे तब आपको बताए गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे जब आप फार्म अच्छे से भर देते हैं डॉक्यूमेंट अपलोड कर देते हैं तो आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होता है जब आपका पेमेंट हो जाएगा तब आपका एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाएगा और वेरीफाई होने के बाद आपका एप्लीकेशन अपलोड होता है और 15 दिन के अंदर आपका डोमिसाइल ऑनलाइन बन जाता है यह प्रक्रिया थी ऑनलाइन बनाने की अब जान लेते हैं डोमिसाइल ऑफलाइन किस तरह बनाया जाता है। 


डोमिसाइल ऑफलाइन किस तरह बनाएं। 

डोमिसाइल आप ऑफलाइन भी बना सकते हैं ऑफलाइन डोमिसाइल बनाने के लिए आपको अपने तहसीलदार के ऑफिस में जाना होगा तहसीलदार ऑफिस में जाने से पहले आपको अपने सारे दस्तावेज रेडी कर लेने हैं जैसे आपका आधार कार्ड पैन कार्ड स्कूल सर्टिफिकेट आपका बिजली का बिल राशन कार्ड जन्म प्रमाण पत्र स्कूल का टच यह सारे दस्तावेज हो सके तो अपने 10 से 15 साल के सारे दस्तावेज जेरोक्स करके फोटो कॉपी करके ले जाए। तहसीलदार ऑफिस में जाने के बाद आपको ऑनलाइन एक प्रिंटआउट मिलेगा जिसे डोमिसाइल एप्लीकेशन फॉर्म भी कहते हैं आपको उसे फॉर्म को पूरी तरह भर देना है और आपके जो भी दस्तावेज है सब जोड़ देना है और जोड़ने के बाद उनका पेमेंट करवा दीजिए उसके बाद जब आप अपना अप्लीकेशन जमा करवा देते हैं ऑफलाइन माध्यम से तो आपकी एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाता है और वेरीफाई करने के बाद आपको डोमिसाइल सर्टिफिकेट तहसीलदार ऑफिस से बनाकर मिल जाता है। 

इस तरह आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट ऑफलाइन बनवा सकते हैं। 

डोमिसाइल बनवाने की एलिजिबिलिटी क्या-क्या होती है। 

डोमिसाइल बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड होना चाहिए। 

डोमिसाइल बनाने के लिए आपके माता-पिता किसी भी राज्य के काम से कम 15 साल के रहवासी होने चाहिए। 

आपके पास जन्म प्रमाण पत्र स्कूल के सारे सर्टिफिकेट बिजली बिल राशन कार्ड होना चाहिए। 

आपके पास 10 साल के स्कूल सर्टिफिकेट बिजली का 10 साल का बिजली बिल होना चाहिए। 

ग्राम सेवक का पत्र या विधायक का पत्र होना चाहिए। 

डोमिसाइल बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगते हैं। 

डोमिसाइल बनाने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ होना चाहिए जैसे पैन कार्ड आधार कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी यादि प्रमाण पत्र होने चाहिए ।

रहिवास प्रमाण पत्र मैं आपके पास बिजली का बिल राशन कार्ड होने चाहिए। 

आपका जन्म प्रमाण पत्र जन्मपत्रिका होना चाहिए या स्कूल का लीविंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

आपके ग्राम सेवक या विधायक का पत्र आपके पास होना चाहिए।

आपको कहां से डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा कर मिलेगा आप अपने नजदीकी तहसीलदार कार्यालय से या एसडीएम कार्यालय से या एसडीओ कार्यालय से अपना डोमिसाइल प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। 


इस तरह से आप अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट घर बैठे मोबाइल के माध्यम से भी बना सकते हैं या आपके पास लैपटॉप हो तो आप लैपटॉप से भी अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं या आप अपने नजदीकी साइबर कैफे में जाकर भी डोमेन चाइल्ड अप्लाई कर सकते हैं और बड़े आसानी से डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट किस तरह बनाया जाता है इसकी प्रक्रिया आपको नीचे दिए गए वीडियो में देखने मिल जाएगा आप नीचे के वीडियो को देखकर अपने डोमिसाइल सर्टिफिकेट घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments