Latest

6/recent/ticker-posts

PAN Card New Rule पैन कार्ड धारकों के लिए नई नियम जानना बेहद जरूरी ।

PAN Card New Rule पैन कार्ड धारकों के लिए नई नियम जानना बेहद जरूरी ।

PAN AADHAR CARD LINK NEW UPDATE 

अगर आपका भी पैन कार्ड बना हुआ है या अभी नया-नया पैन कार्ड बनवाए हैं तो सरकार के द्वारा एक नया नियम लागू कर दिया गया है अगर आप लोग भी इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको भी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है दूसरे जानते हैं पूरी खबर को विस्तार से सरकार के द्वारा आए दिन कई प्रकार के बदलाव किए जाते हैं लेकिन हम लोगों को पता नहीं होने के कारण उनका काफी ज्यादा नुकसान देखने को मिलता है इसी बीच पैन कार्ड को लेकर एक नया नियम लागू कर दिया गया है जिसके बाद से सभी लोगों को यह काम करना होगा .

सरकार के द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए निर्धारित तिथि 31 में तक रखा गया है यानी जो भी लोग अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है उनका हर हाल में 31 में से पहले कर लेना होगा वरना आपको भी जुर्माना हुआ इतना पढ़ सकता है कई लोग ऐसे हैं जो अभी नया-नया पैन कार्ड बनाए हैं लेकिन आधार कार्ड से लिंक नहीं है उनका हर हाल में लिंक करना होगा वरना आपको भी जुर्माना लग सकता है ।

पैन से आधार लिंक अंतिम तारीख।

जो भी लोग अभी तक अपना पैन से आधार कार्ड लिंक नहीं किए हैं जल्दी से करवा लें क्योंकि सरकार के द्वारा 31 मई तक ही डेट दिया गया है या लिंक करने का डेट बढ़ाया गया है तो फटाफट करवा लें वरना आपको 1000 तक जुर्माना भरना पड़ सकता है वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की ओर से पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी करने के फैसले के बाद साफ शब्दों में कहा गया है कि अगर नई निर्धारित तिथि यानी 31 मई 2024 तक ये काम कराने से चूकते हैं, तो फिर आपका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा.

लिंक नहीं होने पर जुर्माना।

यह कार्ड जारी किया गया है कि अगर आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं होने पर ₹1000 तक की जुर्माना और अन्य धाराओं लग सकता है इसीलिए हर हाल में आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करना जरूरी है वरना बैंक से लेनदेन समेत अन्य कार्य में बाधित होगा हालांकि सरकार के द्वारा डेट में बड़ा बदलाव किया गया है अभी अब 31 दिसंबर तक लिंक करवा सकते हैं ।

पैन कार्ड बिना नहीं होंगे यह काम।

आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने के चक्कर में आपका पैन कार्ड अब बेजान हो चुका है। इससे अब आप कोई भी वित्तीय काम नहीं करवा सकेंगे। आप आईटीआर फाइल, इनकम टैक्स और किसी बैंक में अपना अकाउंट भी ओपन नहीं करवा सकेंगे। इसलिए आप जल्द ही पैन कार्ड एक्टिवेट कराने के लिए आवेदन कर दें ।

बंद कार्ड का इस्तेमाल पड़ेगा भारी।

Pan Card डिएक्टिवेट होने पर अगर आप इसका इस्तेमाल किसी भी फाइनेंशियल कार्य के लिए दस्तावेज के रूप में करते हैं तो आपके ऊपर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 272B के तहत इतने जुर्माने का प्रावधान है.

Pan-Aadhaar लिंक करना बेहद आसान
इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in पर लॉग इन करें.
क्विक लिंक्स सेक्शन में जाकर लिंक आधार पर क्लिक करें.

आपके स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी।

यहां अपना पैन नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर भर दें.
‘I validate my Aadhaar details’ के विकल्प को चुनें.

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा. उसे भर दें और फिर ‘Validate’ पर क्लिक करें.

Post a Comment

0 Comments