Latest

6/recent/ticker-posts

म्हाडा लॉटरी के विजेताओं को घर का कब्ज़ा भी ऑनलाइन मिलता है! | म्हाडा लॉटरी के विजेताओं को ऑनलाइन घर का कब्ज़ा मिलता है

मुंबई हाउसिंग बोर्ड द्वारा इस वर्ष निकाली गई 4 हजार 82 घरों की लॉटरी पूरी तरह से ऑनलाइन थी. अब बोर्ड ने घर का पजेशन ऑनलाइन देने का एक तरीका विकसित किया है ताकि इन विजेताओं को घर का पजेशन देते समय भी किसी कर्मचारी या अधिकारी के संपर्क में न आना पड़े। इस तरह अब तक 150 से ज्यादा विजेताओं को कस्टडी दी जा चुकी है और वे दिवाली के दौरान अपने घर में प्रवेश कर पाए हैं.

मुंबई हाउसिंग बोर्ड के उप मुख्य अधिकारी राजेंद्र गायकवाड़ ने कहा कि जिन आवेदकों ने घर की पूरी बिक्री कीमत, स्टांप शुल्क, पंजीकरण और रखरखाव लागत का भुगतान किया है, उन्हें ऑनलाइन कब्ज़ा पत्र दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इन विजेताओं को घर की चाबी लेने के लिए केवल म्हाडा कार्यालय आना होगा और वहां भी किसी भी देरी से बचने के लिए सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं। जैसे ही इन विजेताओं को उनके नए घर की चाबी तुरंत मिल जाती है, वे दिवाली पर ही अपने नए घर में जा पाते हैं।

इस वर्ष पहली बार नई व्यवस्था के अनुसार आवेदकों ने आवेदन पंजीकरण एवं पात्रता निर्धारण के बाद ही चयन प्रक्रिया में भाग लिया। चूंकि बोर्ड द्वारा ड्रा के बाद भी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है, प्रथम सूचना पत्र, अस्थायी डिकार पत्र, 25 प्रतिशत विक्रय मूल्य भुगतान पत्र, गृह ऋण के माध्यम से 75 प्रतिशत राशि जुटाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र, वितरण आदेश, कब्जा पत्र आदि। ऑनलाइन कर दिया गया है. इस पूरी प्रक्रिया में सभी पत्र अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ संबंधित विजेताओं को भेजे जाते हैं। दावा किया जा रहा है कि इससे फर्जी और नकली दस्तावेज बनाने वाले पकड़े जाएंगे. इन सभी पत्रों पर क्यूआर कोड डाला गया है और इस प्रकार दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच करना संभव हो गया है।

इस ड्रा के 550 विजेताओं ने फ्लैट की पूरी बिक्री कीमत का भुगतान कर दिया है। लेकिन चूंकि 150 विजेताओं ने सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं, इसलिए उन्हें वास्तविक कब्ज़ा दे दिया गया है। हालांकि बाकी विजेताओं ने फ्लैट की पूरी बिक्री कीमत का भुगतान कर दिया है, लेकिन फ्लैट के कब्जे की प्रक्रिया को लंबित रखा गया है क्योंकि उन्होंने निवास प्रमाण पत्र, जाति वैधता प्रमाण पत्र, कलाकार प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है। आज तक, बोर्ड द्वारा ड्रा के विजेताओं को वित्तीय संस्थानों से होम लोन प्राप्त करने के लिए लगभग 1411 नो-डैमेज प्रमाण पत्र के साथ-साथ जाति वैधता प्रमाण पत्र भी 24 घंटे के भीतर ऑनलाइन वितरित किए गए हैं।

Post a Comment

0 Comments