Latest

6/recent/ticker-posts

मुंबई के म्हाडा सोदाती में सैकड़ों घर रहेंगे खाली! प्रतीक्षा सूची में कमी

मुंबई के म्हाडा सोदाती में सैकड़ों घर रहेंगे खाली! प्रतीक्षा सूची में कमी

मुंबई : मुंबई में 4 हजार 82 हाउस लॉटरी में से 250 से अधिक घर (2 bhk flat in mumbai) विभिन्न कारणों से महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (mhadalottery 2023) के तहत मुंबई हाउसिंग बोर्ड को वापस आ गए हैं । नियमानुसार प्रतीक्षा सूची के विजेताओं को ये आवास आवंटित किये जाने थे। लेकिन वेटिंग लिस्ट नहीं होने के कारण ये घर अब खाली ही रहेंगे. ये मकान मुंबई डिवीजन के अगले ड्रा में उपलब्ध होंगे।

अफोर्डेबलिटी, समय पर भुगतान न करने, पति-पत्नी की आय घोषित न करने, लॉटरी में एक से अधिक घर मिलने आदि के कारण ढाई सौ से अधिक मकान मुंबई बोर्ड को लौटा दिए गए हैं। यह देखा गया है कि इन मकानों के वितरण के लिए कोई प्रतीक्षा सूची नहीं है। एक अधिकारी ने कहा कि अगर पहले की तरह 100 फीसदी वेटिंग लिस्ट होती तो ये घर नहीं रहते.

वर्तमान में म्हाडा ने न्यूनतम एक और अधिकतम दस प्रतिशत प्रतीक्षा सूची तय की है। इस बीच, म्हाडा ने प्रतीक्षा सूची प्रणाली को बंद करने का निर्णय लिया था। अगर ऐसा होता तो कई और घर खाली रह जाते. अब म्हाडा को प्रस्ताव भेजा गया है कि वेटिंग लिस्ट पहले की तरह ही रखी जाए या फिर वेटिंग लिस्ट कितनी लंबी होनी चाहिए इसका अधिकार उसे सौंप दिया जाए। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो म्हाडा फिर से वेटिंग लिस्ट को पहले की तरह बरकरार रख सकेगी। पहले ये वेटिंग लिस्ट सालों तक चलती थी. अब वेटिंग लिस्ट की अवधि एक साल होनी चाहिए, ऐसा इस प्रस्ताव में कहा गया है.

2019 के ड्रा में मुंबई बोर्ड ने 1500 लोगों की वेटिंग लिस्ट तैयार की थी. इसलिए उस इलाके में ज्यादा घर नहीं बचे हैं. म्हाडा की प्रथा घरों की संख्या के बराबर प्रतीक्षा सूची रखने की थी। मुंबई को छोड़कर अन्य सर्किलों में, संबंधित सर्किलों को सूची एक से पांच सौ तक या जैसा वे उचित समझें, रखने की अनुमति होगी।

म्हाडा ड्रा पर सुरेश कुमार समिति की रिपोर्ट में प्रतीक्षा सूची के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है। इसलिए, प्रतीक्षा सूची का आकार प्रत्येक ड्रा में प्राप्त प्रतिक्रियाओं की संख्या के आधार पर निर्धारित किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि इसके जरिए किसी जरूरतमंद व्यक्ति को घर मिल सकता है.

Post a Comment

0 Comments